कल धरती के नजदीक से गुजरेगा 22 मीटर व्यास वाला खतरनाक पिंड

नई दिल्ली (ऊँ टाइम्स)  पिछले माह ही एक क्षुद्रग्रह ने पृथ्वी के सबसे ज्यादा पास से गुजरने का रिकॉर्ड भी बनाया था। अब एक बार फिर एक और क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से गुजरने वाला है। इस बार यह क्षुद्रग्रह चंद्रमा और पृथ्वी के बीच की दूरी से भी कम दूरी से एक सितंबर को गुजरेगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने यह जानकारी दी है। इस क्षुद्रग्रह का नाम 2011 ईएस 3 है। कहा जा रहा है कि अगले एक दशक तक पृथ्वी के पास से गुजरने वाले क्षुद्रग्रहों में से यह सबसे पास से गुजरेगा।
नासा के जेट प्रॉपल्शन लैबोरेटरी के मुताबिक, इससे पहले यह क्षुद्रग्रह साल 2011 में 13 मार्च को पृथ्वी के सबसे नजदीक से होकर गुजरा था। इस बार चिंता इस बात को लेकर है कि यह क्षुद्रग्रह धरती से केवल 45,000 मील की दूरी से गुजरेगा। इस खगोलीय पिंड का आकार 22 से 49 मीटर के बीच बताया जा रहा है। नासा ने दावा किया है कि पहली सितंबर को यह क्षुद्रग्रह (एस्टेरॉयड) धरती व चांद के बीच से गुजरेगा। 
दुनियाभर में लोगों की उत्‍सुकता इस सवाल को लेकर है कि क्‍या एस्‍टेरॉएड-2001 ईएस4 नाम का यह खगोलीय पिंड धरती से टकराएगा। इस पर नासा एस्‍टेरॉएड वॉच ने ट्वीट कर बताया कि एस्‍टेरॉएड-2001 ईएस4 धरती से नहीं टकराएगा। हां यह बात जरूर है कि यह धरती के बेहद करीब से होकर गुजरेगा। इसके धरती से टकराने का कोई खतरा नहीं है। 
नासा एस्‍टेरॉएड वॉच ने कहा है कि इस क्षुद्रग्रह की रिलेट‍िव स्‍पीड लगभग 8.16 किलोमीटर प्रति सेकेंड है। यह पिंड एकबार पहले भी धरती के बेहद करीब से गुजर चुका है। पिछली बार यह धरती से चार दिनों तक लगातार दिखता रहा था। इस बार यह धरती से और करीब होगा। धरती से इसकी दूरी 1.2 लाख किलोमीटर होगी जबकि चांद से वह 3.84 लाख किलोमीटर दूर होगा। यह क्षुद्रग्रह पहली बार वर्ष 2011 में दिखा था और हर नौ साल पर धरती के करीब से गुजरता है।
वैज्ञानिकों की मानें तो यह ‘बेहद खतरनाक श्रेणी’ का छुद्रग्रह है। इसकी खोज सबसे पहले साल 2011 में की गई थी। हर नौ साल बाद यह धरती के करीब से गुजरता है। नासा के मुताबिक, एक बेहद खतरनाक श्रेणी के छुद्रग्रह का वर्गीकरण उसके धरती से काफी नजदीक से गुजरने के खतरे के आधार पर किया जाता है। हाल ही में एसयूवी के आकार का एक एस्टेरॉयड पृथ्वी के काफी करीब से गुजरा था।  

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s