चार देशों में अकाल पड़ने की चेतावनी दिया है संयुक्त राष्ट्र ने

संयुक्त राष्ट्र / नई दिल्ली (ऊँ टाइम्स)  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरेस ने चार देशों में अकाल पड़ने और खाद्य संकट के गहराने का अलर्ट जारी किया है। उन्‍होंने कहा कि संघर्ष प्रभावित कांगो, यमन, दक्षिणी सूडान और पूर्वोत्तर नाइजीरिया में अकाल पड़ने और खाद्य संकट गहराने का खतरा है। इससे लाखों लोगों की जिंदगी खतरे में पड़ सकती है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को भेजे नोट में संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा है कि चार देश खाद्य संकट के क्रम में दुनिया में सबसे ऊपर हैं।
महासचिव एंतोनियो गुटेरेस ने यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा है कि आने वाले खतरे से निपटने के लिए बहुत कम रकम मुहैया कराई गई है। इस खतरे को टालने के लिए अब कार्रवाई करने की जरूरत है। बता दें कि डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, यमन, पूर्वोत्तर नाइजीरिया और दक्षिणी सूडान वर्षों से सशस्त्र संघर्ष से घिरे देशों में शुमार हैं। आने वाले वक्‍त में अकाल का सामना करने की कगार पर हैं।
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख (UN Secretary General Antonio Guterres) ने कहा कि सोमालिया, बुर्किना फासो और अफगानिस्तान समेत आंतरिक संघर्ष से जूझ रहे देशों में भी हालात बेहतर नहीं हैं। संयुक्त राष्ट्र के मानवीय सहायता प्रमुख मार्क लोकॉक ने कहा कि महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था में गिरावट आई है जिसका सबसे बड़ा असर खाद्य सुरक्षा और कृषि उत्पादन पर पड़ा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र का कहना है कि आंतरिक संघर्ष से जूझ रहे इन देशों में चरमपंथी हालात के खराब होने का लाभ उठा सकते हैं।
इस बीच भारत कोरोना वायरस से मुकाबले में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मिशन में अपना योगदान देने के लिए विशेषज्ञों का दो दल दक्षिण सूडान और कांगो भेज रहा है। इससे इन जगहों पर यूएन के शांतिरक्षा अभियानों के तहत चिकित्सा सुविधाओं को मजबूती मिलेगी। भारत के यूएन मिशन ने शुक्रवार को बताया कि संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस के अनुरोध पर ये दल भेजे जा रहे हैं। उन्होंने महामारी से मुकाबले के लिए इन देशों में भारतीय शांतिरक्षकों की ओर से स्थापित अस्पतालों की सुविधाओं को बढ़ाने का आग्रह किया था। 15 विशेषज्ञों का एक दल कांगो के गोमा जाएगा।

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s